Saturday, July 4, 2009

जीत का श्रेय सलामी जोडी के सिर : धोनी

बारिश ने मैच की वांट लागने में कोई कमी छोडी थी। लेकिन भारत ने मैच जीत लिया। भारतीय गेंदबाजों और शीर्ष क्रम विशेषकर सलामी जोडी की शानदार बल्लेबाजी ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में छह विकेट से भारत को जीत दिलवाई। बारिश के कारण मैच घटाकर 27-27 ओवर का कर दिया गया था। वेस्टइंडीज ने सात विकेट पर 185 रन बनाए लेकिन भारत को डकवर्थ लुईस पद्धति से 195 रन का लक्ष्य मिला जो भारतीय पारी में बारिश के व्यवघान से 22 ओवर में 159 रन था। नाबाद 46 रन की पारी के लिए "मैन ऑफ द मैच" चुने गये धोनी ने मैच के बाद कहा डकवर्थ लुईस पद्वति ने हमें बैकफुट पर भेज दिया था। क्योंकि पावरप्ले का भी उपयोग नहीं कर पाये। भारतीय कप्तान ने हालांकि कहा कि क्रिस गेल को जल्दी आउट करना और इसके बाद दिनेश कार्तिक और गौतम गंभीर की पहले विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी अहम साबित हुई। उन्होंने कहा गेल जब अपनी लय में होते है तो फिर बढिया गेंदबाजी भी उन्हे नहीं रोक सकती लेकिन हम उन्हें जल्दी आउट करने में सफल रहे। इसके बाद गंभीर और कार्तिक ने हमें अच्छी शुरूआत दी।

हम अपने सलामी बल्लेबाजों पर काफी निर्भर करते है। जब भी हमे उनसे बढिया शुरूआत मिलती है तो हम उसका फायदा उठाते है। धोनी ने विशेष रूप से गंभीर का जिक्र किया जिन्होंने इस मैच में 44 रन बनाकर फार्म में वापसी की। उन्होंने कहा गंभीर का फिर से फार्म में लौटना टीम के अच्छी खबर है। उसने आज एंकर की भूमिका निभाई। स्पिनरों पर कवर और मिडविकेट पर अच्छे शॉट लगाये। विकेटों के बीच भी वह अच्छा रनर है।
भारतीय टीम को अंतिम ओवर में 11 रन चाहिए थे और धोनी ने जेरोम टेलर पर मिडविकेट पर छक्का जडकर जीत सुनिश्चित की। भारतीय कप्तान ने कहा कि छह गेंद पर 11 रन जाना चुनौतीपूर्ण नहीं था। लेकिन दो अच्छी गेंद समीकरण बिगाड सकती है। वैसे बाद में हरभजन सिंह था लेकिन हम जानते थे कि अंतिम ओवर उस छोर से किया जाएगा। जंहा तेज हवा के कारण लेग साइड पर लंबा शॉट खेलने पर छक्का जा सकता है, और ऎसा ही हुआ।
वेस्टइंडीज के कप्तान क्रिस गेल ने भी धोनी की तारीफ की और साथ ही रवि रामपाल की जगह टेलर को आखिरी ओवर देने का बचाव भी किया। उन्होंने कहा टेलर का अंतिम ओवर देने का फैसला गलत नहीं था। लेकिन घोनी ने जिस तरह से इस ओवर मे बल्लेबाजी की उससे पूरा श्रेय उन्हे जाता है। आउटफील्ड तेज भी और धोनी ने तेजी से रन चुराकर हमारे क्षेत्ररक्षकों का भी दबाव में रखा।

0 comments:

Post a Comment