Wednesday, July 1, 2009

अब चार दिन का होगा टेस्ट क्रिकेट

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टी-20 क्रिकेट की कामयाबी को देखते हुए अब टेस्ट क्रिकेट में को बढावा देने की कोशिश की है। आईसीसी के अघ्यक्ष डेविड मोर्गन ने संकेत दिए है कि जल्द ही टेस्ट क्रिकेट में कई बडे बदलाव किए जाएंगे। डेविड मोर्गन ने एक साक्षात्कार में कहा है कि इस बारे में हम सोच विचार कर रहे हे कि टेस्ट मैच को पांच दिन की बजाय चार दिनों में ही खेला जा सके।

मुझे काफी हैरानी होगी अगर एक साल के अंदर दुनिया टेस्ट क्रिकेट में बडे बदलाव नहीं देखती है। असल क्रिकेट को बचाने की दिशा में आईसीसी ने काम करना शुरू कर दिया है। आईपीएल और टी-20 विश्व कप का कामयाबी को देखते हुए आईसीसी अब टेस्ट क्रिकेट को भी बाजार और जनता के हिसाब से तब्दील कर फायदे का सौदा बनाना चाहती है। इसके लिए कई सुझावों पर विचार जारी है।
मैचों को घटाकर चार दिन का करने के अलावा दिन-रात टेस्ट मैच खेलने के बारे में सोचा जा रही है। इसके लिए एक विशेष गेंद का इस्तेमाल करने पर शोघ की जा रही है ताकि उस गेंद से सफेद कपडो के साथ रात में क्रिकेट खेला जा सके। साथ ही ओवर गति सुघारना, टेस्ट के लिए बेहतर पिचे बनवाना और गेंद और बल्ले के बीच एक संतुलन पैदा करने के लिए भी आईसीसी कोशिश कर रही है। इसके अलावा आईसीसी टेस्ट क्रिकेट में दो टियर प्रणली लागू करने का मन भी बना रही है। जिसमे कमजोर और मजबूत टीमों को अलग-अलग समूह में बांटा जाएगा।

0 comments:

Post a Comment