Monday, July 6, 2009

अगले टी-20 विश्व कप में भारत ग्रुप "सी" में

भारत को अगले साल वेस्टइंडीज में खेले जाने वाले टी-20 क्रिकेट विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका तथा टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाली टीम के साथ गु्रप "सी" में रखा गया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा रविवार को घोषित कार्यक्रम के अनुसार अगले साल 30 अप्रैल को होने वाले विश्व कप के लिए मौजूदा चैपियन पाकिस्तान को आस्टे्रलिया और बांग्लादेश के साथ ग्रुप "ए" में जगह दी गई है। इस साल के उपविजेता श्रीलंका को न्यूजीलैड और जिम्बाब्वे के साथ ग्रुप "बी" में जबकि मेजबान वेस्टइंडीज, इंग्लैड ओर क्वालीफाइ करने वाली दूसरी टीम को गु्रप "डी" में रखा गया है। तीसरे टी-20 विश्व कप में पहला मुकाबला मेजबान वेस्टइंडीज और दूसरी क्वालीफाइंग टीम से होगी। क्रिकेट से सबसे छोटे स्वरूप के विश्व कप का आयोजन वैसे तो हर दो साल पर होता है।

लेकिन पिछले महीने इंग्लैड में संपन्न होने के बाद अब अगला विश्व कप सिर्फ दस महीनें बाद ही आयोजित किया जाएगा ताकि उसका कार्यक्रम वर्ष 2011 में भारतीय उपमहाद्वीप में होने वाले एक दिवसीय मैचों के विश्व कप से नहीं टकराए। पिछले महीने आयोजित हुए विश्व कप के सुपर आठ दौर से ही बाहर हुए पूर्व विश्व चैपियन भारत का अगले विश्व कप में पहला मुकाबला प्रथम क्वालीफाइंग टीम से एक मई को होगा। 17 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 27 मैच होंगे। सेमीफाइल मुकाबले 13 से 14 मई को जबकि फाइलन 16 मई को खेला जाएगा। साथ-साथ खेले जाने वाली महिलाओं के टी-20 विश्व कप में टीमों को "ए" और "बी" ग्रुप में बांटा गया है। इस साल सेमीफाइनल मे पहुंचे भारत को न्यूजीलैड, श्रीलंका और पाकिस्तान के साथ ग्रुप "बी" में रखा गया है। जबकि इंग्लैड, आस्टे्रलिया, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को ग्रप "ए" में रखा गया है। आईसीसी के बयान के अनुसार महिला विश्व कप के पहले दौर के सभी मैच सेंट किट्स में खेले जाएंगे।
पांच मई को शुरू होने वाले इस विश्व कप में सेमीफाइनल और फाइनल समेत 15 मैच खेले जाएंगे। पहला मुकाबला वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान आठ मई को एक-दूसरे से भिडंगी। महिलाओ के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले पुरूषों के इन्ही मुकाबले वाले दिन ही होगी।

0 comments:

Post a Comment