Tuesday, July 7, 2009

आईसीसी वनडे रैकिंग में शीर्ष पर भारतीय

आईसीसी वनडे रैकिंग में पहले और दूसरे स्थान पर भारतीय बल्लेबाजों का कब्जा हो गया जब खब्बू बल्लेबाज युवराज सिंह दूसरे स्थार पर पहुंच गए जबकि प्तान महेंद्र सिंह घोनी शीर्ष पर काबिज है। वेस्टइंडीज में वनडे सीरीज जीतने के बावजूद टीम इंडिया चैपियनशिप में दूसरे स्थान पर नहीं पहुंच सकी और तीसरे पर ही कायम है। भारतीय टीम का वनडे रैकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचने के लिए कैरेबियाई टीम का सूपडा साफ करना था, लेकिन सीरीज 2-1 से जीती। युवराज ने 131.35 और दो रन बनाए। इसकी बदौलत यह दो पायदान ऊपर दूसरे स्थान पर पहुच गए जबकि मैन ऑफ द सीरीज बने घौनी चोटी पर बने हुए है। घोनी ने 41.95 और नाबाद 46 रन बनाए। घोनीऔर युवराज के बीच 44 अंकों का फासला है। सितंबर में श्रीलंका में प्रस्तावित त्रिकोणीय सीरीज के दौरान युवराज और घोनी में फिर नंबर वन के लिए जद्दोजहद रहेगी। वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपाल और क्रिस गेल एक-एक पायदान खिसकर क्रमश तीसरे और चौथे स्थान पर पहुंच गइ है।

भारत के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर चार पायदान खिसककर न्यूजीलैड के रास टेलर के साथ संयुक्त 20वें स्थान पर है। गंभीर ने सीरीज में 57 रन बनाए। हरफनमौलाओं की सूची में युवराज शीर्ष पांच से बाहर हो गए। उन्हें सीरीज में एक भी विकेट नहीं मिल सका। अब वह इस रैकिंग में आठवें स्थान पर है।
पाकिस्तान के शोएब मलिक और शाहिद अफरीदी संयुक्त तीसरे स्थान पर पहुंच गए है। गेंदबाजों में ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह तीन पायदान खिसककर 26वें स्थान पर जबकि प्रवीण कुमार छह पायदान नीचे 33वें स्थान पर है। ईशांत शर्मा दो पायदान चढकर 39वें स्थान पर गए है।

0 comments:

Post a Comment