Friday, July 10, 2009

बुकानन ने भारतीय खिलाडियों की कडी आलोचना की

भारतीय क्रिकेट खिलाडियों की खेल भावना को लेकर ग्रेग चैपल के बाद फिर एक विदेशी कॉच ने उंगली उठायी है। जिससे फिर एक नया विवाद शुरू हो गया है। कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व कॉच जॉन बुकानन के निशाने पर इस बार भारत के स्टार क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, हरभजन सिंह, सौरभ गांगुल लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर है।

जॉन बुकानन ने अपनी किताब " फ्चूचर ऑफ क्रिकेट : राइज ऑफ टी-20" में मास्टर ब्लास्टर सचिन को क्रिकेट खेलने के लिए अनुभवहीन बताया है। बुकानन ने न सिर्फ अनुभवी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का भी अनुभव के मामले में हाशिये पर रखा है। बुकानन ने अपनी किताब में कई मौजूदा और पूर्व खिलाडियों को अपने निशाने पर लिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम और इंडियन प्रीमियर लीग, आईपीएल की कोलकाता टीम के पूर्व कॉच जॉन बुकानन का भारत से रिश्ता लगभग खत्म हो गया है। मगर बुकानन अभी भी भारतीय क्रिकेट खिलाडियों को अपने निशाने पर लेकर कोचिंग अनुभव बांट रहे है। बुकानन ने किताब मे लिखा है कि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर टी-20 क्रिकेट के लिए फिट खिलाडी नहीं है। सचिन मं अपने खेल जीवन के इस मौड पर ताकत और प्रभुत्व की कमी साफ झलकती है। बुकानन ने आगे कहा है कि अब उनमें निर्माण कुशलता और निर्भिक होकर खेलने की क्षमता समय के साथ कम होती जा रही है।
सचिन इस फटाफट क्रिकेट में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकते साथ ही उनका अनुभव भी इसमें कुछ खास नहीं रहा है। बुकानन ने महान खिलाडी सनी गावस्कर व युवी की भी जमकर आलोचना की है।
उन्होंने कहा कि गावस्कर काफी तुच्छ बुद्धि के पक्षपाती व्यक्ति है। जबकि युवराज सिंह का खेल गांगुली की तरह है लेकिन युवराज में गांगुली की तरह आर्कषण और टीम नेतृत्व की क्षमता नहीं है।

0 comments:

Post a Comment