Monday, July 6, 2009

विंबलडन में फेडरर ने रचा इतिहास

रविवार को एंडी रोडिक के खिलाफ रोजर फेडरर ने सवा चार घंटे तक मैराथन मुकाबला चला। सात साल से टेनिस की दुनिया पर राज करने वाले फेडरर ने अंतत: बाजी अपने नाम की और विंबलडन में छठा और रिकार्ड 15वां गै्रड स्लैम खिलाफ जीतकर नया इतिहार रचा है। दुनिया में दूसरे नंबर के फेडरर ने विषम पलों में घैर्य बनाए रखकर रोडिक को 5-7, 7-6, 7-6, 3-6, 16-14 से हराकर अमेरीका के पीट संप्रास के 14 गै्रड स्लैम खिताब के रिकार्ड को पीछे छोडा जो तनााव से भरे इस मैच के दौरान रायल बाक्स में उपस्थिति थे।

स्विट्जरलैड के फेडरर को अमेरीका के छठी वरीयता रोडिक ने कडी टक्कर दी। रोडिक ने पहला सेट जीता और दूसरे सेट में उनके पास एक समय चार सेट प्वाइंट थे। लेकिन वही पर फेडरर ने ग्रास कोर्ट पर अपने अनुभव का अच्छा इस्तेमाल करके बराबरी की। रोडिक ने इसके अलावा मैच के अंतिम गेम से पहले तक कोई सर्विस नहीं गंवाई थी। यह बेजोड फाइनल था जिसमें अंतिम सेट 95 मिनट तक चला जो विंबलडन में नया रिकार्ड है।
27 वर्षीय फेडरर ने अब तक 6 विंबलडन, 5 अमेरीका ओपन, 3 आस्टे्रलिया ओपन और 1 बार फे्रच ओपन जीता है। इस जीत से वह फिर से राफेल नडाल की दुनिया के नंबर एक खिलाडी भी बन गए है। जिन्होंने पिछले साल पांच सेट से जीत दर्ज की थी।

0 comments:

Post a Comment