Saturday, July 4, 2009

हॉल ऑफ फेम में शामिल होंगे और भारतीय खिलाडी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के हाल ऑफ फेम मे सिर्फ तीन भारतीय खिलाडियों को ही जगह मिलने को लेकर विवाद पैदा होने के बाद इस खेल की प्रशासनिक इकाई ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि इस प्रतिष्ठित सूची में कई और भारतीयों के नाम शामिल किए जाएंगे। आईसीसी के अघ्यक्ष डेविड मोर्ग ने कहा कि हॉल ऑफ फेस की सूची को हार साल अपडेट किया जाएगा। उसमें भारतीयों को समुचित प्रतिनिघित्व मिलेगा।

यह अंतिम सूची नहीं है। मेरा मानना है कि कई और बेहतरीन भारतीय क्रिकेटर हॉल ऑफ फेम में शामिल होने के हकदार है। हम जल्द ही एक प्रणाली विकसित करेगे। हमारे पास इस सूची में प्रतिवर्ष और खिलाडियों को शामिल करने के लिए योजना भी है। आईसीसी ने हॉल ऑफ फेम मे सिर्फ तीन पूर्व भारतीय कप्तानों बिशन सिंह बेदी, सुनील गावस्कर तथा कपिल देव को शामिल किया है।
इस फेहरिस्त में इंग्लैड के 22 खिलाडी, आस्टे्रलिया के 11 खिलाडी, वेस्टइंडीज के 13 खिलाडी, पाकिस्तान के 3 खिलाडी, दक्षिण अफ्रीका के दो तथा न्यूजीलैड के 1 खिलाडी शामिल किया गया है। आर्यजनक रूप से इस सूची में एक भी श्रीलंकाई खिलाडी को शामिल नहीं है । मोर्गन ने कहा कि अपडेट होने के बाद यह सूची संतुलित दिखने लगेगी। मेरिट के आघार पर देशो के बीच संतुलन स्थापित किया जाएंगा।

0 comments:

Post a Comment