Monday, July 6, 2009

भारत ने किया सीरीज पर कब्जा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच चौथा और अंतिम वनडे मैच रविवार का बारिश की भेंट चढ जाने से कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम ने चार मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लिया। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज में दूसरी बार वनडे सीरीज जीतने से सफल रहा है। वेस्टइंडीज ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए जब 7.3 ओवर में एक विकेट पर 27 रन बनाए थे तभी मूसलाघार बारिश आ गई, जिससे खेल रोकना पडा। बारिश थमने पर अंपायरों ने भारतीय समयानुसार दस बजकर तीस मिनट पर मैदान पर निरीक्षण किया। इसके पेंतालीस मिनट बाद उन्होंने फिर से मैदान का निरीक्षण करके उसे खेल के अनुकूल रहीं पाया और मैच को रद्द घोषणा कर दी थी।

बारिश के कारण जब खेल रूका था तब रूनाको मोर्टन 12 रन और रामनरेश सरवन 12 रन के साथ क्रीज पर थे। भारत की तरफ से एकमात्र विकेट इशांत शर्मा ने लिया। इससे पहले बारिश की वजह से ही खेल देर से शुरू हुआ जिससे ओवरों की संख्या घटाकर प्रति टीम 49 कर दी गई थी। भारत ने सबीना पार्क किंग्सटन में खेला गया पहला मैच बीस रन से जीता था। लेकिन दूसरे मैच में उसे आठ विकेट की करारी शिकस्त झेलनी पडी थी। उसने बारिश से प्रभावित तीसरा मैच डकवर्थ लुईस पद्वति से छह विकेट से जीतकर सीरीज में 2-1 की बढत बनाई थी।
भारत ने कैरेबियाई सरजमी पर दूसरी बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीती। इससे पहले उसने 2002 में सौरभ गांगुली की कप्तानी में पांच मैच की सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। इस सीरीज के दो मैच की बारिश से घुल गए थे। भारतीय टीम ने वैसे कुल पांचवी बार वेस्टइंडीज से वनडे सीरीज जीता। "मैन ऑफ द मैच" कप्तान महेन्द्र सिंह घोनी को नवाजा गया।

0 comments:

Post a Comment