Monday, August 31, 2009

विजय माल्या की टीम "फोर्स इंडिया" ने रचा इतिहास

भारत के मशहूर उद्योगपति विजय माल्या की टीम फोर्स इंडिया ने रविवार को बेल्जियम ग्रां पी में जियानकालरे फिशिचेला के दूसरे स्थान हासिल करने से अपना पहला फार्मूला वन अंक हासिल किया। यह पहला अवसर है जब फार्मूला वन रेस में किसी भारतीय टीम यह उपलब्घि हासिल की है।

इस 36 वर्षीय इटली के ड्रावर ने शानदार प्रदर्शन किया और वे फेरारी के किमी राइकोनेन के बाद दूसरे स्थान पर रहे। जिससे उन्हें महत्वपूर्ण आठ अंक मिले। राइकोनेन ने काइनेटिक एनर्जी रिकवरी सिस्टम (केईआरएस)का इस्तेमाल करते हुए बढत बनाई। फिशिचेला सैकेंड से कम समय से राइकोनेन के बाद दूसरे नंबर पर रहे। फोर्स इंडिया में फिशिचेला के साथी एड्रियन सुतिल हालांकि कुछ घमाल नहीं कर सके और जर्मनी का यह ड्रावर 11वें नंबर पर रहा।
यह वही ट्रैक है जिस पर 1997 में फिशिचेला जोर्डन कार से दूसरे स्थान पर रहे थे। फिशेचेला ने बिना (केईआरएस) के शानदार प्रदर्शन किया। शुरूआती लैप में हुए संघर्ष का खामियाजा गत चैंपियन लुईस हैमिल्टन और खिताब की दावेदारी में चल रहे जेनसन बटन को भुगतान पडा। पांचवें टर्न में हुई भिडंत से रेनाल्ट के रोमेन ग्रासियों और टोरो रोसो के जेमी एल्गगुरसुयारी की रेस भी समाप्त हो गई।

0 comments:

Post a Comment